Learning

ADVANCE TRADING STRATEGIES || PRO TRADING

no-image

जय हिन्द

मुझे यकीन है कि इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आप यह निर्णय लेने में सक्षम होंगे कि आप बाजार में पैसा कैसे कमा सकते हैं। इसलिए पूरे फोकस के साथ पढ़ेंयह ब्लॉग आपके व्यापारिक जीवन को बदल देगा।

शेयर बाजार में हर कोई पैसा जमा करना चाहता है। लेकिन यह बहुत दुख की बात है कि बहुत कम लोग पैसा कमा पाते हैं। सर्वेक्षण के अनुसार 90% व्यापारियों ने बाजार में पैसा खो दिया।
क्या आप जानते हैं कि वे इतने सारे कारण क्यों हैं कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जो मैं यहाँ पर प्रकाश डाल रहा हूँ-

1- अनुशासन की कमी और भावनाओं पर नियंत्रण न होना:

एक व्यापारी के रूप में अनुशासित होना बहुत महत्वपूर्ण है, उचित अनुशासन आपको घाटे को कम करने और अपनी पूंजी को बनाए रखने में मदद करेगा। एक इंट्राडे ट्रेडर को एक उचित योजना के साथ रहना चाहिए। एक पूर्ण इंट्राडे योजना में लाभ लक्ष्य, विचार करने के लिए कारक, स्टॉप लॉस लगाने के तरीके और सही ट्रेडिंग घंटे चुनने के तरीके शामिल हैं। व्यापार योजना एक व्यापक अवलोकन प्रदान करती है कि व्यापार को कैसे निष्पादित किया जाना चाहिए। साथ ही, आप दिन के अंत में प्रत्येक स्टॉक के प्रदर्शन विश्लेषण के साथ दिन के दौरान किए गए ट्रेडों का रिकॉर्ड रख सकते हैं। इस तरह के रिकॉर्ड आपकी ट्रेडिंग रणनीति में कमजोर क्षेत्रों की पहचान करने और उन्हें ठीक करने में आपकी मदद करते हैं।

2. हारने की स्थिति पर औसत:

जब एक ट्रेडर को नुकसान होता है, तो वह या तो किसी पोजीशन को एवरेज करने की कोशिश करता है या नुकसान की भरपाई के लिए जरूरत से ज्यादा ओवरट्रेड करता है। यह आगे और अधिक नुकसान की ओर ले जाता है और उन्हें और अधिक परेशानी में डाल देता है। लॉन्ग पोजिशन के लिए एवरेजिंग जब कीमतें अप्रत्याशित दिशा के खिलाफ जाती हैं तो लॉन्ग टर्म इनवेस्टर्स के लिए अच्छा होता है लेकिन डे ट्रेडर्स के लिए नहीं।

ट्रेडर्स को अपने खराब ट्रेड से नुकसान उठाना चाहिए और उन्हें अपने लॉन्ग पोजीशन को एवरेज नहीं करना चाहिए क्योंकि उन्हें उसी दिन स्क्वायर ऑफ करना होता है। इस प्रकार, लॉन्ग पोजीशन पर औसत एक कारण है कि इंट्राडे ट्रेडर्स को घाटा होता है।

3-नुकसान को पूरा करने की कोशिश:

जब नुकसान का सामना करना पड़ता है, तो दिन के व्यापारी जल्दी में अपनी स्थिति को ठीक करने या औसत करने का प्रयास करते हैं। जब आप नुकसान का सामना करते हैं, तो इसका मतलब है कि व्यापार गलत था। ट्रेडर्स अक्सर नुकसान को कवर करने के लिए ओवरट्रेड करते हैं, जिससे जोखिम का स्तर बढ़ जाता है। नुकसान ट्रेडिंग का हिस्सा हैं, और जब ऐसा होता है, तो आपको विश्लेषण करने के लिए समय निकालना होगा कि क्या गलत हुआ। जितनी जल्दी आप नुकसान को स्वीकार करते हैं और संसाधित करते हैं, उतना ही बेहतर है कि आप अधिक महंगी गलतियाँ करने से बच सकते हैं।

4-ट्रेडिंग प्लान और ट्रेडिंग जर्नल की उपेक्षा करना:

ये दो बहुत महत्वपूर्ण चीजें हैं जिन्हें ज्यादातर इंट्राडे ट्रेडर नजरअंदाज कर देते हैं। आइए पहले ट्रेडिंग प्लान को देखें। ट्रेडिंग प्लान इस बात की व्यापक रूपरेखा को कैप्चर करता है कि इंट्राडे ट्रेडों की कल्पना और निष्पादन कैसे किया जाना चाहिए। इसमें स्टॉप लॉस, प्रॉफिट टारगेट, किन कारकों पर विचार करना है, सही ट्रेडिंग घंटे का चयन कैसे करें, अधिकतम स्वीकार्य नुकसान आदि शामिल हैं। वास्तव में, ट्रेडिंग प्लान आपकी ट्रेडिंग गतिविधि के लिए संविधान है और आपको इसका सख्ती से पालन करने की आवश्यकता है। . ट्रेडिंग डायरी प्रदर्शन के औचित्य और ईओडी विश्लेषण के साथ दिन के दौरान आपके ट्रेडों का रिकॉर्ड है। ट्रेडिंग डायरी का उद्देश्य आपको कमजोर क्षेत्रों की पहचान करने और अपनी ट्रेडिंग रणनीति में कमियों को दूर करने में मदद करना है। यदि आप ट्रेडिंग प्लान और ट्रेडिंग डायरी को उचित महत्व नहीं देते हैं, तो एक इंट्राडे ट्रेडर के रूप में आपकी सफलता मुश्किल हो सकती है।

5-हारे हुए व्यापार को पकड़ना और लाभदायक व्यापार में जल्दी कटौती करना:

यह बुनियादी गलतियाँ हैं जो एक नया स्टार्टर अपने शुरुआती दौर में करता है। इसकी वजह शेयर बाजार में पैसा डूबने का डर है। अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे अपनी पिछली यात्रा में उन्होंने शेयर बाजार में भारी मात्रा में नुकसान किया है, उनके निष्पादित ट्रेडों पर पर्याप्त विश्वास नहीं है क्योंकि उन्होंने उस व्यापार को दूसरों की सिफारिश या किसी सुझाव पर निवेश किया होगा। एक सफल ट्रेडर बनने के लिए आपको उचित रिस्क टू रिवॉर्ड अनुपात का पालन करना होगा। इसके बिना आप हमेशा शेयर बाजार में पैसा खो देंगे। क्योंकि व्यापार अनुसंधान और संभावना के बारे में है। मुख्य कारण यह है कि वे उचित जोखिम प्रबंधन का पालन नहीं कर रहे हैं। वे उस व्यापार को लाभदायक बनाने और उचित स्टॉपलॉस न लगाने के सपने में खोए हुए व्यापार को आगे ले जाते रहते हैं। उन्होंने स्टॉपलॉस को पीछे किए बिना विजयी ट्रेड में कटौती की। बजाय,

"विजेताओं को चलाएं और हारने वालों को काटें"।

इन सभी समस्याओं से बाहर निकलना चाहते हैं तो हमारे पास इसका समाधान है-

अब सभी बिंदुओं को पूरे फोकस के साथ पढ़ें-

लाइव ट्रेनिंग के लिए आप लाइव क्लास ज्वाइन कर सकते हैं

जानें  उन्नत रणनीति और शेयर बाजार के रहस्य

20 वीडियो 22 घंटे की सामग्री

️विवरण के लिए मुझसे संपर्क करें-https://telegram.me/CONTACTUDS001

वीडियो को व्यवस्थित दृश्य में देखें

1- एक-एक करके वीडियो देखें, एक दिन में वीडियो देखने की कोशिश न करें
2- हर वीडियो में असाइनमेंट होता है केवल पहला वीडियो नो असाइनमेंट सभी सेशन का असाइनमेंट करता है
3. जब वीडियो देखें तो नोट्स बनाएं
4. पहला वीडियो और देखें, फिर 2-3 बार रोजाना, 1 बार तो इसमें 2-3 दिन लगेंगे
5. सत्र के सभी बिंदुओं का पालन करें।
6.  मुझसे सीखो तो और बातें भूल जाओ
7. वीडियो देखने के बाद व्हाट्सएप पर अपनी शंकाएं पूछें और जूम सेशन मदद करेगा

8. व्यापार को व्यापार की तरह व्यवहार करें, जुआ नहीं

9.और कोर्स पूरा होने तक व्यापार न करें

जय हिंदी जय भारत आप सभी को प्यार

Leave a Reply

Your email address will not be published.